GPU क्या है और कैसे काम करता है?

98

GPU kya hai aur kaise kaam karta hai?

CPU के अलावा SoC यानी system on Chip का दूसरा महत्वपूर्ण हिस्सा होता है Graphical Processing unit जिसे आप GPU के नाम से जानते होंगे। जैसा कि इसके नाम से प्रतीत होता है कि इसका इस्तेमाल graphic processing में किया जाता है जिससे आपका gaming experience और भी बेहतर हो जाता है। अगर आपको नहीं पता कि GPU क्या होता है और कैसे काम करता है तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे

GPU एक प्रोसेसर है जो ख़ास graphics processing की प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादा graphics वाली applications जैसे कि high-resolution games या फिर 3D Apps को चलने में जो लोड CPU पर पड़ता है उसको GPU थोडा कम कर देता है ताकि CPU दूसरी calculations बिना किसी रुकावट के कर पाए।

मान लीजिए आप एक गेम खेल रहे हैं तो जो भी से graphics संबंधित जानकारी को GPU process करेगा और CPU game को चलने में इस्तेमाल होने वाली बाकी जानकारी को process करेगा। जहां GPU में कुछ ही cores होते हैं तो वहीं GPU में CPU के मुकाबले कई गुणा cores होते हैं।

GPU kya hai

GPU और CPU का architecture ज्यादा अलग नहीं होता है बस GPU को केवल Graphics की processing के अनुसार बनाया जाता है। अगर आप GPU का इस्तेमाल graphics के अलावा अन्य किसी जानकारी को process करने के लिए इस्तेमाल करेंगे तो उसका कोई ख़ास फायदा नहीं होगा क्योंकि GPU को केवल graphics से संबंधित जानकारी को process करने के लिए बनाया गया है।

GPU अकसर दो प्रकार के होते हैं जो आपको अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर में देखने को मिल जाएंगे।

  • In-Built GPU (Graphics Processing Unit)
  • Dedicated GPU (Graphics Processing Unit)

In-built GPU

In-built GPU आपको आज-कल अधिकतर स्मार्टफोन में देखने को मिल जायेगा जो System on Chip (System on Chip) में processor के साथ लगे हुए होते हैं। चूंकि in-buit GPU में CPU और GPU एक साथ जुड़े हुए होते हैं तो दोनों system memory को आपस में share कर पाते हैं यानी दोनों system की RAM का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह के GPU हलके-फुलके graphics की जानकारी को process करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं अगर heavy video editing या फिर hi-res gaming की बात करें तो in-built GPU से आप अच्छी performance की अपेक्षा नहीं कर सकते हैं।

GPU kya hai

Dedicated GPU 

Dedicated GPU का इस्तेमाल heave graphics को process करने के लिए किया जाता है जैसे कि video editing या फिर 3D games। आपने अकसर देखा होगा कि video-gamers के CPU में अलग से Nvidia या फिर किसी और company का graphics card लागा होता है जिसकी अपनी खुद की memory भी होती है।

तो dedicated GPU का मतलब यह है कि इसमें CPU और GPU दोनों अलग लगे होते हैं और GPU कि अपनी खुद कि RAM होती है जो System की RAM से अलग होती है जिसका इस्तेमाल CPU करता है।

फोन्स में GPU (Graphics Processing Unit)

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि क्या कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाले GPU और स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाले GPU एक जैसे होते हैं?

हम आपको बता दें कि कंप्यूटर और फोन में इस्तेमाल होने वाले GPU का basic architecture एक जैसा होता है पर क्योंकि आपको फोन में heavy graphics से  संबंधित ज्यादा जानकारी को process करने की जरूरत नहीं पड़ती है तो आपके फोन में in-built GPU ही दिया जाता है जो System on Chip (SoC) में CPU के साथ जुड़ा हुआ होता है। SoC स्मार्टफोन के CPU unit की जैसा होता है जिसमें processor, GPU, network antenna, Wifi Antenna, Bluetooth और camera processor भी लगा होता है। आपके फोन में इस्तेमाल होने वाले सभी component एक ही chip में आपको मिल जाते हैं जिसकी वजह से इसको System on Chip कहा जाता है और क्योंकि SoC में सभी component आस-पास होते हैं तो  components के बीच में जानकारी जल्दी से ट्रांसफर हो पाती है जिससे आपके फोन ज्यादा फ़ास्ट काम कर पात है।

Bitcoin क्या है और कैसे काम करता है? जानिए Bitcoin की पूरी जानकारी

फोन में GPU कैसे काम करता है?

चलिए अब बात करते हैं कि मोबाइल में GPU कैसे काम करता है। आपके फोन में जो भी जानकारी processing हो रही होती है उसके लिए processor जिम्मेदार होता है पर आपके फोन की screen पर आपको जो भी graphics से संबंधित जो भी processing हो रही होती है उसके लिए GPU जिम्मेदार होता है जैसे कि  जब भी आप swipe करते हैं तो जो भी screen पर animation देखने को मिलता है या फिर  movie playback के समय graphics से संबंधित जानकारी को GPU process करता है। आप अपने फोन पर 3D गेम खेलते हैं जिसमें इस्तेमाल होने वाले सभी animations को GPU process करता है। जितना powerful आपके फोन में GPU होता है उतनी ही तेज़ी से आप फोन graphics और animation को  process कर पात है और आपका फोन बिना हैंग हुए भी animation और hi-res videos को हैंडल कर पाता है।

Mobile GPU में 3 बहुत ही पॉपुलर नाम हैं जो आपको अधिकतर SoC में देखने को मिल जाएंगे

Mali – इस GPU को America की एक company American Axle Manufacturing (AAM) ने बनाया है और यह GPU आपको Mediatek के processor के साथ देखने को मिल जायेगा। Samsung जैसे ब्रांड्स भी अपने फोन में Mali GPU का इस्तेमाल करते है

PowerVr – यह प्रोडक्ट Imagination technologies का ही एक भाग है जो graphics से जुड़े प्रोडक्ट्स बनती है। PowerVr के GPU को blackberry, Apple, Samsung और Mediatek के प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है।

Adreno – यह Qualcomm की खुद की ही technology है और Adreno का GPU आपको केवल Qualcomm के Snapdragon SoC में ही देखने को मिलेगा। तो जिस भी ब्रांड के स्मार्टफोन में आपको Qualcomm की SoC दी गयी होती है उसमें आपको Adreno का GPU ही मिलेगा।

टेक्नोलॉजी से जुडी ऐसी ही मज़ेदार जानकारी पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज Like करें Gizmo Shala

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here