जानिए क्या फायदे और नुकसान हैं Online Shopping के?

600

टेक्नोलॉजी के एडवांसमेंट से आज कल shopping का तरीका बदल दिया है. अब पूरे विश्व में इलेक्ट्रॉनिक shopping या online shopping का चलन है. भारत जैसे विकासशील देश में online shopping का चलन शुरू होने में थोडा वक्त लगा लेकिन अब भारतीय समाज ने इस पूरी तरह से अपना लिया है. इस मुख्य कारण भारत में इंटरनेट के क्षेत्र में हुई क्रांति भी है. जहाँ पहले लोगों की इंटरनेट तक पहुँच सीमित थी वहीं अब भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में जबरदस्त उछाल आया है. देश में online shopping का चलन तो शुरू हो चूका है लेकिन अब भी देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो online खरीददारी में विश्वास नहीं रखते हैं. वजह साफ़ है कि अब भी online shopping में बहुत सारी खामियां हैं जिनकी वजह से लोग इससे कतराते नजर आते हैं.  इस लिए इस आर्टिकल में हम आपके लिए online shopping की खूबियां और कुछ खामियां लायें हैं. इस सभी बिन्दुओं पर नजर डाले और कमेंट कर हमें अपनी राय जरूर दें कि online shopping करना उचित है या नहीं.

खूबियों की धनी है online shopping

shopping में सहूलियत: online shopping की सबसे बड़ी खूबी यह ही है कि आपको इसमें काफी सहूलियत होती है. आप हर प्रोडक्ट को पर अच्छे से सोच विचार कर सकते हैं उसके फीचर जान सकते हैं उसके मटेरियल के बारें में अच्छे से पढ़ सकते हैं. साथ ही यह आपको मार्किट की भीड़ भाड़ से बचाता है.

Pressure shopping को बाय बाय: अकसर बाजारों में आपको इस समस्या का सामना करना पड़ता है. दुकानदार आपको अपने मार्जन के हिसाब से किसी प्रोडक्ट की तारीफ कर के खरीदने के लिए उत्साहित करता है. लेकिन online shopping में आप पर प्रेशर डालने वाला कोई नहीं होता है आप अपने मर्ज़ी से कोई प्रोडक्ट ले सकते हैं.

टाइम के बचत की shopping: online shopping की सबसे बड़ी खासियत यह ही है कि यह आपका बहुत समय बचाती है. आप 24 घंटे में किसी भी टाइम अपने फ्री टाइम के हिसाब से कभी भी shopping कर सकते हैं. साथ ही मार्किट और ट्रैफिक में बर्बाद होने वाले समय की भी बचत होती है.

प्रोडक्ट की तुलना कर के चुने बेस्ट: आप अगर online shopping करते हैं तो आप इस चीज को अच्छे से समझते होंगे. आप दो या दो से अधिक प्रोडक्ट की तुलना कर के उनमें से बेस्ट प्रोडक्ट को चुन सकते हैं. conventional shopping में आपको यह आप्शन नहीं मिलता है.

डिस्काउंट ही डिस्काउंट: देश के हर कोने से सेलर अपने प्रोडक्ट एक online पोर्टल पर आ कर बेचते हैं. ऐसे में आपको प्रोडक्ट सबसे अधिक डिस्काउंट पर मिलने की उम्मीद होती है. साईट पोर्टल किसी विशेष अवसर पर सेल का आयोजन करा कर आपको ढेर सारे डिस्काउंट देती रहती हैं.

Online shopping की खामियां जिनमें होना चाहिए सुधार

Late delivery: यह सबसे बड़ी समस्या है, कभी कभी आप बढ़ी उत्सुकता से अपने प्रोडक्ट का वेट करते हैं और आप आपको प्रोडक्ट 5-6 दिन में मिल पता है जिससे आपके 5-6 दिन इंतजार में व्यतीत होते हैं. online shopping साईट को delivery समय को कम करना होगा.

Discount में होता है झोल: कभी कभी कुछ लोग शिकायत करते हैं कि online shopping साईट MRP से छेड़छाड़ कर के उस पर डिस्काउंट देती हैं. ऐसा देखा भी जाता है कि किसी एक ही प्रोडक्ट की MRP अलग अलग साईट पर अलग अलग होती है.

चीजों को touch नहीं कर सकते: कपड़ों की खरीददारी के समय आपको इस समस्या का सामना अकसर करना पड़ता है. आप कपड़ा को छू कर उसकी quality की पहचान नहीं कर सकते हैं और कई बार आपको ऐसे कपड़े की delivery हो जाती है जिसे बाद में आपको लौटना पड़ता है और आप सिरदर्द बढ़ जाता है.

Fraud का शिकार: ऐसे कई केस सामने आए हैं जिनमें लोगों को ठगी का शिकार होना पड़ा. कई केस में मोबाइल फोन के स्थान पर कोई प्रोडक्ट मिला है. जिससे वापस करने में लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ा है.

Conclusion

हमने ऊपर online shopping की सभी विशेषताएं और खामियों के बारे में आपको डिटेल से बताया है. online shopping सिस्टम में कई सारी खामियों में साथ साथ कई अच्छाई भी हैं. आप कुछ चीजों के लिए online shopping का इस्तेमाल कर सकते हैं और कपड़ों के लिए स्टोर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपका क्या विचार है इस संबंध में कमेंट कर के जरूर बताएं. अगर आपका online shopping में कोई अच्छा या बुरा अनुभव है तो कमेंट कर के जरूर शेयर करें.

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here